Top Best 8 Places for Couples In India - भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे 8 जगह

 BEST PLACES FOR COUPLES IN INDIA

वैसे तो भारत में घूमने लायक बहुत सारी जगहें हैं। उन्हीं में से हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद लोकप्रिय हैं। हमने नीचे 8 ऐसी जगहें बताई हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए 

1. डल झील, श्री नगर (Dal Lake) :-

Dal Lake


डल झील जम्मू और कश्मीर की विश्व प्रसिद्ध झील है। इसे जादू का गहना कहा जाता है। यहां का हाउसबोट और हंटा का अलग ही आकर्षण है  यह झील झेलम नदी पर स्थित है। यहाँ पर बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है जो कि तैरते हुए बगीचों का है। इसके अलावा यहां पर एतिहासिक स्थल भी मौजुद है ।

2. जैसलमेर, राजस्थान (Jaisalmer) :-

Jaisalmer


जैसलमेर में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं जहां आप घूम सकते हैं जैसे - जैसलमेर किला, गड़ीसर झील, बड़ा बाग, जैसलमेर युद्ध मसुजियाम, रेगिस्तानी संस्कृति केंद्र, नथमल की हवेली, ताजिया टॉवर, माणक चोक, व्यास छतरी इत्यादी

3. कूर्ग, कर्नाटक (coorg) :-



पश्चिमी घाट पर स्थित पहाड़ियाँ और घाटियों का प्रदेश कोडगू दक्षिण भारत का एक प्रमुख स्मारक स्मारक है। यहां की यात्रा एक न भूलने वाला अनुभव है। पहाड़, हरे-भरे जंगल, चाय और कॉफी के बागान और यहां के लोग मन को लुभाते हैं। घुमने लायक जघे - इरुप्पु फॉल्स - ब्रह्मगिरि, राजा की सीट- कूर्ग, नागराहोल टाइगर रिजर्व, मल्लल्ली फॉल्स, नामड्रोलिंग मठ स्वर्ण मंदिर, एबी फॉल्स, पुष्पागिरी वन्यजीव अभयारण्य, ताडियांडामोल।

4. डलहोजी, हिमाचल (Dalhousie) :-

Dalhousie


डलहौजी  हिमाचल प्रदेश में धौलाधार पर्वत श्रृंखला के पास 5 पहाड़ियों में फैला एक उच्च ऊंचाई वाला शहर है। उत्तर में, सुभाष बावली देवदार के पेड़ों और मनोरम दृश्यों वाला एक शांतिपूर्ण क्षेत्र है - घूमने लायक जगह- बीजी पार्क, कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य, सुभाष बावली, पंचपुला झरना, हिल स्टेशन, गंजी पहाड़ी ट्रैकिंग कैंपिंग डलहौजी, डलहौजी कैंट वन, डलहौजी श्री फोलानी देवी मंदिर.

5. अंडमान द्वीप (Andaman Islands) :-



प्रकृति प्रेमियो के लिए घुमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। घुमने के लिए यहां पर बहुत सारी जगह है जैसे - स्वराज द्वीप, बाराटांग, सेल्युलर जेल, वंदूर, महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, नौसेना समुद्री संग्रहालय समुद्रिका, नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप, बैरेन द्वीप, वाइपर द्वीप।

6. दार्जलिंग, पश्चिम बंगाल (Darjeeling) :-



यह एक अच्छा हनीमून डेस्टिनेशन भी है। यहा का वातावरण ठंडा और सुहाना रहता है, जिसकी वजह से पर्यटकों को यह जगह बहुत पसंद आती है। कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला के शानदार दृश्य के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। घूमने के लिए यहां पर बहुत सारी जगह है जैसे - बतासिया लूप, दार्जिलिंग मॉल, चौरास्ता दार्जिलिंग, दार्जिलिंग रंगीत वैली पैसेंजर रोपवे, महाकाल मंदिर, रॉक गार्डन, डाली मठ, शांति पैगोडा, वेधशाला हिल व्यू पॉइंट, हिमालयन तिब्बत संग्रहालय, श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क।

7. मसूरी, उत्तराखंड (Mussoorie) :- 



मसूरी, जिसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है, देश की सबसे लोकप्रिय हिल्स हिंदुस्तान में से एक है। यह हिल स्टेशन यमुनोत्री और गंगोत्री के तीर्थयात्रियों के प्रवेश द्वार के रूप में भी काम करता है और हम इसे एक आदर्श स्थान मान सकते हैं। मसूरी में घूमने की जगह - केम्प्टी फॉल्स, रेड टिब्बा, गन हिलपॉइंट, कंपनी गार्डन, झरीपानी फॉल्स, मसूरी लेक, मॉल रोड, मोसी फॉल्स, दलाई हिल्स, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस।

8. गंगटोक, सिक्किम (gangtok) :-



मसूरी में आप तीस्ता नदी पर रिवर राफ्टिंग करने जाएं। सेवन सिस्टर्स झरने पर पिकनिक। नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी घुमने जाए। शांत त्सोम्गो झील पर याक सफारी लें। और भी यहां घूमने की जगह है जहां आपको जाना चाहिए जैसे - बन झाकरी फॉल्स पार्क, गंगटोक रोपवे, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, ब्लैक कैट म्यूजियम, गोंजांग मठ, गणेश टोक, बकथांग झरना, कंचनजंगा नेशनल पार्क।
...HAVE A NICE DAY...

Post a Comment

Previous Post Next Post