जानिए उदयपुर सिटी की कुछ खास बाते - झीलो की नगरी उदयपुर

    1. उदयपुर का इतिहास-


    अगर राजस्थान के सबसे प्रमुख शहरों की बात करे तो उदयपुर का नाम प्रमुख शहरों में आता है। उदयपुर शहर का इतिहास लगभग 400 साल पुराना बताया जाता है। मेवाड़ राज्य की राजधानी उदयपुर शहर को महाराजा उदय सिंह ने 1559 ई में स्थापित किया था। उस समय महाराणा उदय सिंह द्वितीय चित्तौड़ से उदयपुर पर शासन कर रहे थे । यह वही उदय सिंह थे जो महाराणा प्रताप के पिता थे । एक दिन महाराणा उदय सिंह ने अपने सामंतो के समक्ष उदयपुर बसाने की बात रखी। सभी सामंतो ने उनकी बात का समर्थन किया । जब उदयपुर शहर बसाने के लिए अनुकूल स्थान ढूंढा जा रहा था तब मोती महल का निर्माण किया गया था जिसे उदयपुर का पहला महल माना जाता है। वर्तमान में मोती महल को मोती मगरी के नाम से जाना जाता है। इतिहासकारों का मानना है की मोती महल से ही उदयपुर का सफर शुरू हुआ था । इतिहासकारों का मानना है की एक बार जब महाराणा उदय सिंह शिकार के लिए मोती महल रुके हुए थे तब एक खरगोश का पीछा करते हुए वो ऐसे स्थान पर जा पहुंचे जहा पर आज राज महल स्थित है। उदयपुर में अलग अलग कल में महारानाओ ने महलों का निर्माण करवाया था। अगर आप इतिहास और वास्तुकला मैं रुचि रखते है और उदयपुर नही गए है तो जाइए और त्याग और बलिदान का अनुभव कीजिए । उदयपुर में बने महल और वहा की झीलों का आंनद ले सकते है। पूरा शहर झीलों में बना होने के कारण उदयपुर को झीलों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। 

    2. उदयपुर में घूमने की जगहें- 

    पिछोला झील, सिटी पैलेस, फतेह सागर झील, सज्जनगढ़ पैलेस, जयसमंद झील, दूध तलाई गार्डन, जगदीश मंदिर, बड़ा महल, महाराणा प्रताप मेमोरियल , शिल्पग्राम, नेहरू गार्डन, सुखाडिया सर्कल, अमराई घाट, नीमच माता मंदिर, अघोरी की हवेली, ताज झील महल, बड़ी झील, मार्बल वाटर पार्क, झील वाटर पार्क इत्यादि।

    3. उदयपुर की प्रमुख झीले-

    जयसमंद झील- राजस्थान की मीठे पानी की सबसे बड़ी कृत्रिम झील है। इसका दूसरा नाम ढेबर झील भी है। इस झील में सात बड़े टापू है। सबसे बड़े टापू का नाम बाबा का भांगड़ा है और सबसे छोटे टापू का नाम प्यारी है। इस झील का निर्माण महाराणा जयसीह ने बनवाई थी। 

    पिछोला झील- महलों के पीछे होने के कारण इस झील का नाम पिछोला पड़ गया। पिछोला झील के अंदर जग मंदिर और जगनिवास स्थित है। ताजमहल बनाने की प्रेरणा शाहजहा को इसी जगमंदिर से मिली थी। यह एक पर्यटन स्थल है । सौर ऊर्जा चलित सबसे पहली नाव यही पर चली थी। यहां पर बोटिंग और रोप वे का आनंद लिया जा सकता है।

    फतेहसागर झील- यह झील उदयपुर की सबसे प्रसिद्ध झील है। यहा इसके किनारे पर बैठ कर सुंदर प्राकृतिक नजारों का आनंद लिया जा सकता है। यह पर बोटिंग कर सकते हैं तथा यह से सुंदर पर्वतों के नजारों को देखा जा सकता है।

    उदय सागर- इस झील का निर्माण महाराणा उदय सिंह ने करवाया था। यह झील आयड नदी पर स्थित है । इस नदी का नाम इस झील से निकलते समय बेडच नदी हो जाता है। यहां पर भी आप प्राकृतिक नजारों का आनंद ले सकते है।

    स्वरूप सागर- यह झील कृत्रिम रूप से बनाई गई है । यह झील महाराणा स्वरूप ने बनवाई थी। यह झील बहुत बड़ी है तथा इस झील के किनारे पर एक बहुत ही सुंदर गार्डन बना हुआ है । इस झील पर बनी छतरिया बहुत ही सुंदर है जो की देखने लायक है। 

    4. उदयपुर में खाने के लिए प्रसिद्ध जगहें-

    साई बाबा नाश्ता सेंटर - यह गुलाब बाग के पास स्थित है । और यह के आलू के पराठे प्रसिद्ध है।
    जय भोले मिष्ठान सेंटर - यह उदयपुर में दिल्ली गेट के अंदर स्थित है। यहां की जलेबी प्रसिद्ध है । यह दुकान सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक खुलती है। 
    पालीवाल रेस्टोरेंट - यह दुकान उदयपुर के जगदीश मंदिर रोड पर स्थित है। सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक आप यह जा सकते हो। यहां की हींग कचोरी बहुत प्रसिद्ध है। 
    झिल्स जिंजर कॉफी बार एंड बेकरी - यह झील के किनारे स्थित है जो की गणगौर घाट के पास है। यह सुबह 8 से रात 8 बजे तक खुला रहता है। 
    संतोष दाल बाटी एंड रेस्टोरेंट - यह सुरजपोल के पास स्थित है और यहां की दाल बाटी चूरमा बहुत प्रसिद्ध है। 
    नटराज डायनिंग हॉल - यह सिटी स्टेशन रोड पर बना हुआ है। 
    ट्रेडिशनल खाना रेस्टोरेंट - यहां पर बनाए जाने वाला खाना उसी पारंपरिक तरीके से बनाया जाता है जैसे पुराने समय में बनया जाता था । 
    फतेह सागर झील - यहां पर अलग अलग खाने की चीजों का आनंद ले सकते है । यह का जोगणिया मां मसाला सेंडविच सबसे बेस्ट है। 

    5. उदयपुर में ठहरने की खास जगहें -

    हमने आपके ठहरने के लिए 10 सबसे बेस्ट होटलों की लिस्ट ले कर आए है जहा पर रुक सकते है। 
    i) ताज लेक पैलेस 
    ii) द ओबेराई उदयविलास 
    iii) द लीला पैलेस
    iv) रास देवीगढ़
    v) रेडिसन ब्लू उदयपुर पैलेस
    vi) Trident Hotel
    vii) द ललित लक्ष्मी विलास पैलेस
    Viii) शिव निवास पैलेस होटल
    ix) फतेह प्रकाश पैलेस
    x) Ramada Udaiur resort

    Post a Comment

    Previous Post Next Post