BEST 20 HONEYMOON PLACES FOR COUPLES IN INDIA - भारत में हनीमून के लिए बेहद ही सुंदर 20 जगहे

BEST HONEYMOON PLACES FOR COUPLES IN INDIA

 
Kodaikanal

1. Kodaikanal ( कोडई कनल )-

भारत के तमिलनाडु राज्य में कोडाईकनाल शहर स्थित है। कोडाईकनाल तमिल नाडु राज्य का प्रमुख हिल स्टेशन माना जाता है। यहां पर देशभर से लाखों पर्यटक हर वर्ष घूमने आते हैं। यहां पर मौसम ठंडा रहता है और यहां पर आपको शांत वातावरण मिलता है। जो की प्रकृति प्रेमी के लिए बहुत अच्छा है। अगर आप दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हो तो भी यहां जा सकते हो। 

Nainital


2. Nainital ( नैनीताल )-

नैनीताल उत्तराखंड राज्य में स्थित है।  भारत का बहुत ही खूबसूरत शहर जहां लाखों पर्यटक देश और विदेश से आते हैं। यहां पर बहने वाली नदियां और झीलों और बर्फ से ढके पहाड़ मुख्य आकर्षण का केंद्र है। गर्मी में जहां लोग गर्मी से परेशान होते हैं और यहां लोग गर्मी में ज्यादा आते हैं क्योंकि यहां बर्फ ज्यादा होने के कारण बहुत ही ठंडा मौसम रहता है। नैनीताल में आप अपने दोस्तों के साथ या फैमिली के साथ भी घूमने जा सकते हो ।

Rann of Kutch


3. Rann of Kutch ( रण ऑफ कच्छ )-

कच्छ का रण गुजरात में स्थित है । यह जगह सफेद नमकीन रेगिस्तान के कारण प्रसिद्ध है। क्या क्षेत्र सागर टट्टी होने के कारण सागर के नमकीन पानी की वजह से यहां पर नमक की परतें जम जाती है जिसे सफेद नमकीन रेगिस्तान कहा जाता है और यहां पर इसको देखने के लिए अलग-अलग जगह से पर्यटक आते हैं। 

Gokarna


4. Gokarna ( गोकर्ण ) - 

यह स्थान कर्नाटक राज्य में स्थित है। यहां से हिंदू धर्म की आस्था जुडी हुई है क्योंकि यहां पर बहुत सारे ऐतिहासिक मंदिर है जो की प्रसिद्ध है। घूमने व पर्यटन के लिए यहां पर ऐतिहासिक मंदिर व सागर तट है जो की इस जगह को और भी खूबसूरत बनाते हैं। 

Pondicherry


5. Pondicherry ( पांडिचेरी ) -

पांडिचेरी बंगाल की खाड़ी के पास स्थित बहुत ही खूबसूरत है। यह जगह Aurobindo Ashram And Auroville के कारण प्रसिद्ध है ।

Andman


6. Andman ( अंडमान )-

अंडमान निकोबार दीप समूह में स्थित अंडमान दीप अपने चारों ओर के वातावरण दीपों के कारण जाना जाता है। यहां पर आप बोटिंग का मजा ले सकते हो । चारों ओर समुद्री तट व छोटे-छोटे द्वीप यहां के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं । 

Udaipur


7. Udaipur ( उदयपुर )-

उदयपुर राजस्थान राज्य में स्थित है और इसे लेक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर झीलों के बीच में बना हुआ है इसलिए इसे झीलों की नगरी नाम से जाना जाता है । राजा महाराजाओं के महलों जैसी बनी हुई यहां की होटले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां की फतेहसागर झील मुख्य आकर्षण का केंद्र मानी जाती है। अरावली पर्वत श्रंखला के कारण यहां की छोटी बाहुबली हिल के नाम से प्रसिद्ध है। 

Jaisalmer


8. Jaisalmer ( जैसलमेर )-

भारत का सबसे बड़ा रेत कर रेगिस्तान और वहां पर पाए जाने वाले ऊंट की सवारी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है ।  राजस्थान का जैसलमेर जिला पाकिस्तान की बॉर्डर से सटा हुआ है यहां पर बॉर्डर फोर्स की गतिविधियां भी देख सकते हैं साथ ही जैसलमेर में तनोट माता का मंदिर प्रसिद्ध है जहां की पूजा स्वयं बॉर्डर की फोर्स करती हैं। यहां के रेत के बने बड़े-बड़े टीलो पर घूमने का आनंद ले सकते हैं। 

Dalhousie


9. Dalhousie ( डलहौजी )-

डलहौजी  हिमाचल प्रदेश में धौलाधार पर्वत श्रृंखला के पास 5 पहाड़ियों में फैला एक उच्च ऊंचाई वाला शहर है। उत्तर में, सुभाष बावली देवदार के पेड़ों और मनोरम दृश्यों वाला एक शांतिपूर्ण क्षेत्र है - घूमने लायक जगह- बीजी पार्क, कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य, सुभाष बावली, पंचपुला झरना, हिल स्टेशन, गंजी पहाड़ी ट्रैकिंग कैंपिंग डलहौजी, डलहौजी कैंट वन, डलहौजी श्री फोलानी देवी मंदिर.
Darjleeng


10. Darjleeng ( दार्जलिंग )-

यह एक अच्छा हनीमून डेस्टिनेशन भी है। यहा का वातावरण ठंडा और सुहाना रहता है, जिसकी वजह से पर्यटकों को यह जगह बहुत पसंद आती है। कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला के शानदार दृश्य के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। घूमने के लिए यहां पर बहुत सारी जगह है जैसे - बतासिया लूप, दार्जिलिंग मॉल, चौरास्ता दार्जिलिंग, दार्जिलिंग रंगीत वैली पैसेंजर रोपवे, महाकाल मंदिर, रॉक गार्डन, डाली मठ, शांति पैगोडा, वेधशाला हिल व्यू पॉइंट, हिमालयन तिब्बत संग्रहालय, श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क।
Gangtok


11. Gangtok ( गंगटोक )-

मसूरी में आप तीस्ता नदी पर रिवर राफ्टिंग करने जाएं। सेवन सिस्टर्स झरने पर पिकनिक। नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी घुमने जाए। शांत त्सोम्गो झील पर याक सफारी लें। और भी यहां घूमने की जगह है जहां आपको जाना चाहिए जैसे - बन झाकरी फॉल्स पार्क, गंगटोक रोपवे, हिमालयन जूलॉजिकल पार्क, ब्लैक कैट म्यूजियम, गोंजांग मठ, गणेश टोक, बकथांग झरना, कंचनजंगा नेशनल पार्क।

Shimla


12. Shimla ( शिमला )-

हिमाचल प्रदेश में स्थित यह शहर अपने लोकप्रिय हिल स्टेशन के कारण जाना जाता है। शिमला को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। शिमला अपनी प्राकृतिक सुंदरता वास्तुकला और पुरानी दुनिया का आकर्षण यह मशहूर है । 

Ooty


13. Ooty ( ऊटी )-

ऊटी तमिल नाडु राज्य में स्थित एक शहर है जहां की लगभग 40 जगह प्रसिद्ध है जहां पर देश-विदेश से लोग पर्यटन के लिए आते हैं। जिसमें यहां पर ऊटी लेक और बोर्ड क्लब व यहां के झरने प्रसिद्ध है। यहां के प्राकृतिक नजारे वह वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी घूमने का मुख्य आकर्षण हो सकता है। 

Munnar


14. Munnar (मुन्नार)-

मुन्नार के चाय के बागान विश्व में प्रसिद्ध है। यहां पर चाय की खेती बड़े लेवल पर की जाती है। यहां पर एक नदी बहती है जिस पर बना बांध पर्यटन का मुख्य आकर्षण केंद्र है सर्दियों में यहां ठंडा मौसम होने के कारण लोग देश-विदेश से यहां पिकनिक मनाने वह घूमने आते हैं।

Jammu Kashmir


15. Jammu Kashmir (जम्मू कश्मीर)-

कश्मीर में पहलगाम के पास गुलमर्ग यहां का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां पर पर्यटक बर्फ से ढके पहाड़, प्राकृतिक सौंदर्य, नदिया तथा ऐतिहासिक व आध्यात्मिक स्थल भी है जो पर्यटकों के मन को लुभाते है। यहां पर घूमने की और भी जगह है जैसे सोनमर्ग श्रीनगर पहलगाम इत्यादि। कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए भी सर्वोत्तम स्थान है और इसी के साथ बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए एकमात्र लोकप्रिय स्थान यह है।

Manali


16. Manali (मनाली)-

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित मनाली नामक स्थान देखने योग्य स्थल है जहां पर लोग घूमने आते हैं। प्राकृतिक आकर्षण व बर्फ से नदी सोलांग घाटी , सुंदर रोहताग दर्रे और अपने सुंदर पार्कों के लिए मनाली प्रसिद्ध है। हडिंबा देवी मंदिर यहां के मुख्य धार्मिक स्थल में आता है। 

Alleppey


17. Alleppey (आलेप्पी)-

एलेप्पी केरल राज्य में स्थित है। यह लक्षद्वीप सागर के तटीय स्थल पर बसा हुआ एक खूबसूरत शहर है। यह शहर नाव दौड़, कायर उद्योग, समुद्री तट वी समुद्री उत्पाद के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर घूमने आने वाले लोग समुद्री तट का मजा ले सकते हैं और अगर आपको नाव की दौड़ अच्छी लगती है तो आप यहां जरूर आ सकते हैं।

Ladakh


18. Ladakh (लद्दाख)-

यह वर्तमान में पाकिस्तान और चीन के अवैध कब्जे में है। यह हिमाचल पर्वत से गिरा हुआ होने के कारण ठंडा मौसम रहता है तथा स्नोफॉल के नजारे और बर्फ से ढकी हुई ऊंची ऊंची चोटियां मुख्य आकर्षण का केंद्र है। 

Goa


19. Goa (गोवा)- 

पूरी दुनिया में गोवा अपने सुंदर समुद्री तटो के लिए प्रसिद्ध है। यह क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है। यहां पिकनिक के लिए क्लब और सुंदर तट है जहां पर आप शाम के समय बैठकर सुंदर नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं। यह बॉलीवुड की फिल्मों के सूट के लिए बेहद लोकप्रिय स्थान है। 

Coorg


20. Coorg (कुर्ग)-

पश्चिमी घाट पर स्थित पहाड़ियाँ और घाटियों का प्रदेश कोडगू दक्षिण भारत का एक प्रमुख स्मारक स्मारक है। यहां की यात्रा एक न भूलने वाला अनुभव है। पहाड़, हरे-भरे जंगल, चाय और कॉफी के बागान और यहां के लोग मन को लुभाते हैं। घुमने लायक जघे - इरुप्पु फॉल्स - ब्रह्मगिरि, राजा की सीट- कूर्ग, नागराहोल टाइगर रिजर्व, मल्लल्ली फॉल्स, नामड्रोलिंग मठ स्वर्ण मंदिर, एबी फॉल्स, पुष्पागिरी वन्यजीव अभयारण्य, ताडियांडामोल।
                                                        ...HAVE A NICE DAY...

Post a Comment

Previous Post Next Post