सवाल - जवाब l About the beer l Expire l Kidney l Stone l Disease l Fat l Bones l Sleep l Weight Loss

 
बियर फोटो

    1. बियर कितने प्रकार की होती है?

    दरअसल बियर के कई प्रकार होते हैं. इनमें एले, माल्ट, लागर, स्टाउट एम्बर, ब्लॉन्ड, व्हीट, ब्राउन, डार्क और स्ट्रांग बियर आदि हैं. इन स भी तरह की बियरों को अलग तरह से तैयार किया जाता है 


    2. बियर पीने से ह्रदय पर क्या असर पड़ता है?

    जब ह्रदय की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरे वसा युक्त पदा र्थों की सतह जम जाती है तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है. यह बात अमेरिका के पेंसिलवेनि या की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में सामने आई थी.


    3. बियर पीने से कौन सी बीमारी होती है?

    दरअसल लगातार बियर का सेवन करने वाले लोगों में यह समस्या उत् पन्न हो जाती है कि उनके दिमाग की सारी कोशिकाएं नष्ट हो जाती है, जिससे कि वह किसी भी चीज पर अपने दिमाग को केंद्रित नहीं कर पाते और सोचने की शक्ति भी कम हो जाती है. इसके अलावा बीयर के सेवन से लिवर पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसमें जो ए ल्कोहल पाया जाता है, वह लीवर को खराब कर देता है और यदि ऐ सा हुआ तो समझ लीजिए आपकी पाचन शक्ति पूरी तरह से बिगड़ जाएगी.


    4. बियर कितने दिनों में खराब हो जाती है?

    दरअसल जानकार बताते हैं कि बियर छह महीने बाद एक्सपायर हो जाती है. एक्सपायर होने के बाद अगर कोई बियर पी ले तो उसकी से हत बिगड़ सकती है बियर पर एक्सपायरी डेट नहीं पड़ी हो होती है. इसमें साफ-साफ लिखा होता है कि यह बियर छह महीने के लिए वैध है.


    5. बियर पीने का हमारी नींद पर क्या असर पड़ता है? 

    जब आपको नींद नही आती है तो डॉक्टर भी आपको बियर पीने की सलाह देते है. वजह यह है कि एक तो बियर नेचुरल नाइटकैप है. नाइ टकैप यानी खाने के बाद या बिस्तर पर जाने से पहले पी जाने वाली चीज़. दूसरी वजह यह है कि बियर पीने से दिमाग में डोपामीन का प्र वाह तेज होता है. डोपामीन शरीर को रिलैक्स करता है.


    6. भारत मे सबसे महँगी बियर कौन सी है?

    भारतीय बाजार में यूं तो एक से एक महंगे ब्रांड्स बिकते हैं लेकिन इन में सबसे ज्यादा महंगी बीयर डुवेल ब्रैंड की है. इसकी एक बॉटल की कीमत 800 रुपए है.


    7. बियर पीने से हड्डियों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

    बीयर में काफी एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बॉडी के सेल्स को म रम्मत करने में आपकी मदद करता है. यह जौ में पाया जाता है जिस से बीयर बनती है. बीयर पीने से हड्डी स्ट्रांग होती हैं. इसमें सिलीकॉन होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूती देता है.


    8. बियर पीने से किडनी पर क्या असर पड़ता है?

    बियर पीने में सबसे पहले किडनी स्टोन का ज़िक्र आता है. अगर आप की किडनी में स्टोन है तो बहुत मुमकिन है कि रोज़ाना एक बीयर पीने से यह धीरे-धीरे पेशाब के रास्ते निकल जाए. फिनलैंड की राजधानी हेलसिन्की में 27 हज़ार लोगों पर हुई रिसर्च में पता चला कि रोजाना एक बियर पीने से किडनी में स्टोन होने का खतरा 40% तक कम हो जाता है. वजह यह है कि बियर में पानी और शराब दोनों होती हैं, जि ससे पेशाब पतली होती है और बहाव तेज़ होता है.


    9. कुछ लोग बियर से बाल क्यों धोते है?

    दरअसल बियर शैंपू के नाम पर कई प्रॉडक्ट्स भी बिकते हैं. बियर को डैंड्रफ खत्म करने का नैचुरल उपाय माना जाता है. बियर में यीस्ट औ र विटामिन बी भारी मात्रा में होती है जो डैंड्रफ रोकने में काम आता है बियर से बाल धोने से या बियर वाले शैंपू से बाल धोने से डैंड्रफ कम होगा और आपके बाल शाइनीं दिखेंगे.


    10. बियर का नशा कितनी देर तक रहता है?

    हार्ड ड्रिंक्स यानी शराब सबसे जल्दी रक्त में शामिल होती है, इसके बाद वाइन और फिर बीयर. वाइन पीने के 54 मिनट बाद रक्त में अल् कोहल की मात्रा सबसे ज़्यादा होती है और बीयर पीने के 64 मिनट बाद अल्कोहल की मात्रा खून में सबसे ज़्यादा होती है.


    11. बियर को किस प्रकार बनाया जाता है?

    बियर अधिकतर जौ के किण्वन से बनती है इसलिए इसे भारतीय उप महाद्वीप में जौ की शराब या आब-जौ के नाम से बुलाया जाता है. संस् कृत में जौ को 'यव' कहते हैं इसलिए बियर का एक अन्य नाम यवसुरा भी है. ध्यान दें कि जौ के अलावा बियर बनाने के लिए गेहूं, मक्का और चावल का भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.


    12. बियर और शराब में क्या अंतर होता है?

    बीयर को जौ से बनाया जाता है. इसमें एल्कोहल की मात्रा 5% होती है जबकि देसी शराब को बनाने के लिए शीरा का प्रयोग किया जाता है. शीरा एक मीठा तरल पदार्थ होता है जो गन्ने के रस में से चीनी नि कालने के बाद बच जाता है. देसी शराब में एल्कोहल की मात्रा 30% से 35% तक होती है. इसके अलावा अंग्रेजी शराब को संतरा, किन्नू मालटा या अंगूर के रस से बनाया जाता है. इसमें एल्कोहल की मात्रा 20 से 25% तक हो सकती है.


    13. बियर पीने के बाद क्या नही खाना चाहिए?

    जब आप शराब या बीयर के साथ संतरा या अंगूर खाते हैं तो इससे गै स दिल और अमाशय दोनों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. इ स कारण शराब के बाद खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. केवल इतना ही नहीं बल्कि देर रात शराब पीने एवं खाना खाने वालों को भी खट्टे फल खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे एसिडिटी और गैस की समस्या बढ़ जाती है.

    

    14. रोजाना कितनी बियर पीनी चाहिए?

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना एक गिलास बीयर पीना फायदेमंद है. हालांकि ये मात्रा भी स्वास्थ्य पर नि र्भर करती है. अगर आप नियमित दवाओं के सेवन पर हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही बीयर पीएं.


    15. बियर पीने से वज़न क्यों बढ़ जाता है?

    पेट पर मोटापा' की अक्सर परिभाषा दी जाती है और ये पुरानी बीयर सेवन के कारण पेट के आसपास फैट का इकट्ठा होने की बात करता है. पेट के आसपास ये फैट आंत की चर्बी या पेट के मोटापा के तौर प र जाना जाता है. इससे गैर सेहतमंद वजन की बढ़ोतरी हो सकती है जो शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक समीक्षा के मुताबिक, बियर के पीने को अस्वस्थ वजन में वृद्धि के साथ जोड़ा जा सकता है.


    16. बियर पीने से सेक्स लाइफ पर क्या प्रभाव पड़ता है? 

    हाल ही में हुए एक शोध में ये दावा किया गया है कि अधिक मात्रा में बीयर का सेवन करने से पुरुषों के सेक्स हार्मोन पर असर पड़ता है. इ स शोध के अनुसार बीयर का अधिक सेवन पुरुषों के पिता बनने की क्षमता को 50 प्रतिशत तक कम कर देता है. शोध के अनुसार ज्यादा बीयर पीने से पुरुषों के पेट का आकार बड़ा होता जा रहा है, जिस व जह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में कमी आ रही है. एक अन्य शोध में ये दावा किया जा चुका है कि पेट की चर्बी बढ़ने से पुरुषों में पिता बन ने की क्षमता 10 प्रतिशत तक कम हो जाती है. शोधकर्ताओं ने बता या कि पुरुषों में मोटापे की वजह से भी शुक्राणु बनाने की क्षमता प्रभा वित हो रही है. इस शोध में ये दावा किया गया है कि अधिक मोटापे से प्रजनन की क्षमता में कमी आ रही है.


    चेतावनी - शराब सेहत के लिए हानिकारक है 

    How to reduce belly fat

    Post a Comment

    Previous Post Next Post